Thursday, June 4, 2009

ब्लॉग्गिंग के खतरे: भाग ४

पिछली पोस्ट से जारी...

एक गंभीर खतरा है नौकरी जाने का ! अब आप सरकारी नौकरी वाले हैं और वो भी ऐसी मलाई वाली जिसमें कुछ भी करो माफ़ है तब तो ठीक है. वर्ना जरा संभल के. नहीं तो पता चला मंदी से बच गए और ब्लॉग्गिंग ले डूबा ! वैसे ही ब्लॉग्गिंग, ट्विट्टर और फेसबुक ने बहुत लोगों की नौकरी ली है. आप असावधान हुए तो आपको भी ले डूबेंगे उनकी तो अब आदत हो चली है :)

संभवतः यह ब्लॉग्गिंग का सबसे बड़ा खतरा है. हाल ही में किसी ने फेसबुक स्टेटस लगाया कि वो नयी कंपनी ज्वाइन कर रहा है. उसी मेसेज के थ्रेड में किसी के सवाल के उत्तर में उसने लिखा कि ‘काम किसे करना है. हमें तो अनुभव है काम नहीं करने का :)’. बस… नयी कंपनी के किसी अधिकारी ने उसे पढ़ लिया और फिर न इधर के हुए न उधर के. ऐसे ही कोई बीमारी का बहाना बनाकर छुट्टी पर गया और फेसबुक ने नौकरी ले ली.

ये तो ठीक… कई बार जोश में आकर लोग टविट्टरिया/ब्लोगिया देते हैं: 'हमारे ऑफिस में फलां बात की मीटिंग चल रही है' और इसी सिलसिले में कोई गोपनीय बात निकल जाती है. और फिर नतीजा: गुलाबी रशीद थमा दी जाती है. हाल के दिनों में ऐसे खूब मामले हुए हैं. इनकी कोई गिनती तो नहीं है और बीच-बीच में ऐसी खबरें आती रहती हैं. वैसे ये खतरा नया भी नहीं है. किसी महाशय ने तो २००४ में ही ऐसे लोगों की सूची बनानी चालु की थी जो ब्लॉग्गिंग में नौकरी गवां चुके थे. एक हालिया नमूना :cisco_twitter1

cisco_twitter तो अगर आप ऑफिस से ब्लॉग्गिंग करते हैं ऑफिस से जुडी बातों को ब्लॉग पर डालते हैं तो फिर तो... ! मजाक लग रहा हो तो तो लो पढो ये सारे लिंक. हाथ कंगन को आरसी क्या?

CNN Producer Says He Was Fired for Blogging

Beware if your blog is related to work

'Ill' worker fired over Facebook

बढ़ते हैं अगले खतरे की तरफ… किशोरों के लिए ब्लॉग्गिंग के संभावित खतरों में एक की तरफ इंगित करता न्यू हैम्पसायर विश्वविद्यालय के क्राइम्स अगेंस्ट चिल्ड्रेन रिसर्च सेण्टर का यह शोध पत्र है कि क्या ब्लॉग्गिंग किशोरों के ऑनलाइन यौन उत्पीडन का खतरा पैदा कर सकता है? इस शोध के पृष्ट २८९-२९१ पर नतीजो को आप पढ़ सकते हैं. इसे पढ़ कर तो यह जरूरी लगता है कि अवयस्क ब्लोगरों को उचित मार्गदर्शन मिले.

आज की पोस्ट में पढने को बहुत सारे लिंक है इसलिए यहीं विराम लगाते हैं. वैसे कहीं ये मेरी गलतफहमी तो नहीं कि आप लिंक्स पर जाकर पढेंगे ? :)

~Abhishek Ojha~

जारी रहेगा…

--

चित्र साभार: http://blog.adamnash.com/2009/03/22/ask-not-for-whom-the-bell-tweets/

24 comments:

  1. अपना तो काम ही ब्लोगीँग है - बिना किसी छल कपट के -
    कार्य की सीमा मर्यादा को ध्यान मेँ रखना जरुरी है ये बात तो पक्की ! - लावण्या

    ReplyDelete
  2. हाँ, ये खतरे तो हैं। ये वही सब खतरे हैं जो अभिव्यक्ति के हैं। जबान बोल कर अन्दर घुस जाती है सजा सिर को भुगतनी पड़ती है।

    ReplyDelete
  3. खतरे तो हैं ही यह,पर इनसे बेखबर बस लिखे जा रहे हैं । आखिर मन की लिख रहे हैं, कामना हमेशा यही रहती है - अभी कुछ और डूबो मन ।

    ReplyDelete
  4. "किशोरों के ऑनलाइन यौन उत्पीडन का खतरा पैदा कर सकता है? "
    अभिषेक भाई क्या यह खतरा केवल अवयस्कों के लिए ही है ?पक्का ? आपकी बात मन कर निश्चिंत हो जाऊं ?

    ReplyDelete
  5. आपने तो कमाल की श्रृंखला शुरू की है। अब छुट्टियाँ खतम करके लौटा हूँ। फुरसत से पढूंगा। अभी तो हाजिरी और बधाई दर्ज की जाय। :)

    ReplyDelete
  6. रोचक लिंक ढूंढ़ लाये आप तो ..सही जा रही है यह श्रृंखला ..

    ReplyDelete
  7. @Arvind Mishra: अरविंदजी आपकी बात सही है. पर ऑनलाइन अनुरोधों से उत्पीडन का खतरा अवयस्कों में 'ज्यादा' है. व्यस्क फिर भी बहकावे से बच सकते हैं. बाकी अगली कड़ी में भी कुछ आएगा ही :)

    ReplyDelete
  8. ब्लागिंग क्या, हर चीज की कीमत चुकानी पड़ती है!

    ReplyDelete
  9. अवयस्क उत्पीडन का अनजाने में शिकार बनते है .ओर व्यस्क उत्पीडित होने के ठिकाने भी ढूंढते है ..कम से कम ब्लोगिंग में तो ऐसा ही लगता है हजूर...

    ReplyDelete
  10. अनुराग जी से सहमत हूँ :-)

    ReplyDelete
  11. भाई हमको तो डर लगने लगा है. आप भी हमको काहे डरा रहे हैं.:)

    रामराम.

    ReplyDelete
  12. अजी जब ओफ़िस समय मै, ओर ओफ़िस के पिसी से आप निजी प्रयोग करेगे तो हमारे यहां तो १००% नोकरी जाने के चांस है, क्योकि आप को पहले ही दिन यहां बता दिया जाता है कि ओफ़िस का पीसी आप के बाप का नही ओर आप को यहां काम करने के लिये दिया जाता है, सो काम करो, पकडे जाने पर छुट्टी, इस लिये मै तो कभी भी अपनी मेल भी चेक नही करता.
    अगली बात से मै अनुराग जी से सहमत हुं
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  13. शुक्र है मेरे ऑफिस में कोई इन्टरनेट का प्रयोग नहीं करता। केवल मैं ही करता हूँ। लेकिन आपने जिन खतरों से आगाह किया है उनकी सच्चाई पूरी तरह समझ में आ रही है। मैं कुछ अधिक सावधान रहने की कोशिश करूंगा। वैसे ये बातें हमारी ब्लॉगरी की स्वतंत्रता पर कुठाराघात करती हैं। फिर एक बार यह सूक्ति स्थापित हुई - अति सर्वत्र वर्जयेत्‌।

    ReplyDelete
  14. अति सर्वत्र वर्जयेत्‌।

    --बस सिद्धार्थ जी ने तो मूल मंत्र लिख दिया.

    ReplyDelete
  15. हम तो ओफोस-वोफिस के गोरखधंधे से दो साल पहले मुक्त हो गए। अब ब्लोगिंग को ही धंधा बना लिया है। इसलिए यह सब मुझ पर लागू ही नहीं होता। हो रही है न, आप सबको ईर्ष्या मुझ पर!

    ReplyDelete
  16. चलिए, हमारी नौकरी भी बच ही गयी :-)

    ReplyDelete
  17. अच्छी जानकारी… खतरे तो सड़क पर चलने में भी हैं… इसलिये सावधानी और चतुराई महत्वपूर्ण है…

    ReplyDelete
  18. भैया, हम तो है ही बेरोज़गार! कौन निकालेगा हमे नौकरी से ब्लागिंग करने पर:)

    ReplyDelete
  19. अपन तो इसीलिए ट्विटर फेसबुक पर कुछ अपडेट नहीं करते.. खतरा है भाई खतरा है

    ReplyDelete
  20. अरे बाप रे....राम रे राम.....मेरा भी घर खराब होता जा रहा है....!!

    ReplyDelete
  21. अच्छा किया आपने खतरों से आगाह कर दिया ....पर इसके आलावा भी कई खतरे हैं ....उल-जलूल कमेन्ट से जो मानसिक परेशानी होती है उस से तो कई बार ब्लॉग ही बंद कर देने का मन होता है ....!!

    ReplyDelete
  22. अरे ये पार्ट तो छूट ही गया था।

    वैसे जब नौकरी पेशा आदमी सब कुछ भूल कर ब्‍लॉगिंग के चक्‍कर में पडा रहेगा, तो नौकरी तो जा ही सकती है।

    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

    ReplyDelete
  23. भैया यहाँ तो नोकरी ही नही है फिर जाने का डर कैसा ।

    ReplyDelete
  24. आप सबको पिता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें ...
    DevPalmistry

    ReplyDelete